कोरबा

कोरबा:45 वर्ष से अधिक उम्र के केवल 35 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगना बाकी दो लाख 48 हजार से अधिक लोगों को लगी कोविड वेक्सीन की पहली डोज लगभग 88 प्रतिशत कोरोना टीकाकरण पूरा, साढ़े चौबीस हजार ने दूसरा डोज भी लगवाया पूर्ण तालाबंदी के बावजूद शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण जारी

अरविंद शर्मा कटघोरा/कोरबा कोरबा जिले में तेजी से जारी कोरोना टीकाकरण के परिणाम स्वरूप अभी तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के दो लाख 48 हजार 837 लोगों को टीका लग चुका है। प्रशासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य पाने के लिए अब केवल  साढ़े 35 हजार लोगों को ही टीका लगाना बाकी है। जिले में निर्धारित किये गये लक्ष्य के अनुसार अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 88 प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। जिला प्रशासन ने अगले एक सप्ताह में कोरोना टीकाकरण लक्ष्यानुसार पूरा करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।
कोरबा जिले में पूर्ण तालाबंदी के बावजूद 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकारण तेजी से जारी है। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना का टीका लगवाने के लिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग बड़ी संख्या में टीकाकरण केन्द्रों तक पहुंच रहे हैं। कोरबा जिले में अब तक दो लाख 48 हजार 837 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर लोगों को टीका लगाने के बाद काउंसिलिंग भी की जा रही है। कोरबा जिले में वर्ष 2020-21 में अनुमानित जनसंख्या 14 लाख 21 हजार 968 में से  दो लाख 84 हजार 394 लोग 45 वर्ष से अधिक उम्र के अनुमानित किये गये हैं जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर कोरोना की वेक्सीन लगाई जा रही है। जिले में अब इस आयु वर्ग के केवल 35 हजार 557 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना बाकी है।
शहरी क्षेत्रों में लगी अब तक सबसे अधिक वैक्सीन, ग्रामीण क्षेत्रोें में पाली पहले स्थान पर – कोरोना टीकाकरण सघन अभियान के दौरान अभी तक कटघोरा और कोरबा के शहरी इलाकों में सबसे अधिक वैक्सीेनेशन हुआ है। इन इलाकों में अब तक 63 हजार 087 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के मामलें में पाली विकासखण्ड पहले स्थान पर है जहां अब तक 41 हजार 845 लोगों को पहले डोज से वैक्सीनेट किया जा चुका है। दूसरे स्थान पर पोंड़ीउपरोड़ा विकासखण्ड है जहां 41 हजार 042 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। कटघोरा विकासखण्ड में 35 हजार 839 लोगों को, कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण इलाकों में 33 हजार 832 लोगों को और करतला विकासखण्ड में 33 हजार 192 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जा चुका है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल द्वारा प्रतिदिन जिले में कोरोना वैक्सीनेशन और वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है।
चैबीस हजार से अधिक लोगों को लगी दूसरी डोज- जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 24 हजार 606 लोगों को निर्धारित समयावधि पूरी होने पर कोविड-19 वेक्सीन की दूसरी डोज भी लगा दी गई है। कोरबा, कटघोरा के शहरी इलाकों में 10 हजार 230, कटघोरा विकासखंड के ग्रामीण इलाकों में छह हजार 665, पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में तीन हजार 115, करतला विकासखंड में दो हजार 257, कोरबा विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार 413 और पाली विकासखंड में 45 वर्ष से अधिक आयु के 926 लोगों को वेक्सीन का दूसरा डोज दिया जा चुका है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button