लखनपुर

शासकीय भूमि पर भूमाफियाओं की नजर, शासकीय भूमि पर बड़े स्तर पर चल रहा कब्जे का खेल

भूमाफिया बिना परमिशन डायवर्सन के प्लाटिंग कर किया जा रहा जमीन बिक्री

लखनपुर तहसील क्षेत्र में शासकीय भूमियों पर भूमाफियाओ की टेढ़ी नजर है। लगातार लखनपुर क्षेत्र में भू माफियाओं के द्वारा अपने चहेतों से सरकारी जमीनों पर कब्जा कराया जा रहा है। यही नहीं क्षेत्र में कई भूमियों का विवाद के चलते न्यायालय में प्रकरण चल रहा है उसके बावजूद भूमाफियाओं के द्वारा उक्त भूमि को खरीद कर बिक्री कर दिया जा रहा है। शासकीय भूमि में शासकीय भूमि में शाम ढलते ही ट्रैक्टरों में मिट्टी डालने का कार्य कराया जा रहा है सरकारी जमीन पर कब्जा किए जाने के मामले में शिकायत के बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लखनपुर तहसील अंतर्गत लखनपुर से दरिमा रोड, केवरा से तुरना रोड, भरतपुर से गुमगरा रोड़, अंधला से जमगला रोड ,बंधा से कुन्नी रोड के सटे बेसकीमती सरकारी जमीन पर कब्जेदारी को लेकर इन दीनों मारामारी चल रही है। जमीनी हथियाने को लेकर लोगों द्वारा छोटी झोपड़ियां मकान बनाकर कब्जा किया जा रहा है। आलम यह है कि आए दिन जमीन कब्जा को लेकर विवाद होता रहता है आपस में होने वाला वाद विवाद कभी भी खूनी संघर्ष में बदल सकता है इसके बावजूद जिम्मेदारों अधिकारियों के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

राजस्व विभाग के पटवारी और राजस्व अधिकारियो के द्धारा बेसकीमती जमीन पर मोटी रकम लेकर शासकीय भूमी का कब्जा दिया जा रहा है। आलम यह है कि लखनपुर राजस्व क्षेत्र मे शासकीय भवन बनाने जानें को लेकर जमीन नही मिलती है। साथ ही उक्त कब्जे की भूमि को भूमाफियाओं के साथ मिलकर राजस्व अधिकारियों से मिली भगत कर पट्टा बनवाकर प्लाटिंग कर खरीदी बिक्री का खेल किया जा रहा है। क्षेत्र में लंबे समय से भूमाफियाओं के द्वारा जमीन खरीदी बिक्री कर बिना परमिशन और डायवर्सन के प्लाटिंग कर जमीन बिक्री कर करोड़ों रुपए का खेल किया जा रहा है।

“””भूमिया बिना परमिशन डायवर्सन के प्लाटिंग कर बेच रहे जमीन”””

लखनपुर, जुनाडीह, बेलदगी,चांदो, सोयदा, तुरना केवरा, कुंवरपुर सहित अन्य स्थानों पर भूमाफियाओं के द्वारा पटवारियों और अधिकारियो से साठ गांठ कर बिना परमिशन लिए डायवर्सन कराए ऊंचे दामों में प्लाटिंग कर जमीन की बिक्री की जा रही है।

,,”””प्रभारी तहसीलदार प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर नीरज कौशिक””

इस संबंध में लखनपुर प्रभारी तहसीलदार प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर नीरज कौशिक ने बताया की शिकायत मिलने पर शासकीय भूमि पर अवैध अतिक्रमण को हटाया गया है वहीं अब तक जमीन प्लाटिंग को लेकर कोई परमिशन नहीं दिया गया है।

“””””” एसडीएम उदयपुर बी आर खांडे “”””””
उदयपुर अनुविभागीय अधिकारी बीआर खांडे से मोबाइल पर संपर्क करने पर उनसे बात नहीं हो पाया उनका पक्ष नहीं रखा गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button