लखनपुर

प्रधान पाठक स्कूल से लम्बे समय से नदारत नहीं हुई कार्यवाही खड़े होने लगे सवाल

लखनपुर । छत्तीसगढ सरकार स्कूल के छात्र-छात्राओं के बेहतर भविष्य के लिए लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है लेकिन जिम्मेदारों के लापरवाही के कारण उनका भविष्य अधर में लगातार स्कूलों में शिक्षकों के नदारत रहने से शैक्षणिक गुणवत्ता में संतोषजनक सुधार नहीं हो पा रहा है। विभागीय अधिकारियो से शिकायत के बाद कार्रवाई के नाम पर नोटिस जारी कर खाना पूर्ति की कर दिया जाता है। मामला सरगुजा जिले के लखनपुर विकासखंड के पंडरी पानी प्राथमिक शाला का है जहां लगभग दो महीने से प्रधान पाठक नदारत है। स्कूल संचालक सहित बच्चों के पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2024 =25 में शासकीय प्राथमिक शाला पंडरीपानी में पदस्थ प्रधान पाठक विनोद कुमार सिंह 6 जुलाई से लगातार स्कूलों से नदारत है जिसकी शिकायत लखनपुर खंड शिक्षा अधिकारी से की गई थी खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप राय के द्वारा प्रधान पाठक विनोद कुमार सिंह को कारण बताओं नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया था। प्रधान पाठक विनोद कुमार सिंह द्वारा न ही नोटिस का जवाब दीया गया और लगातार स्कूल में अनुउपस्थित है। लगभग 2 महीने से स्कूल से नदारत होने के बावजूद उन पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है। जो कई सवालों को जन्म देती है। लगातार लखनपुर विकासखंड के कई स्कूलों में कुछ शिक्षक नदारत रहते हैं। जिसकी शिकायत भी कई बार विभाग अधिकारियों से की गई परंतु उनके द्वारा किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जा रही है सूत्रों की माने तो विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों के सेटिंग से यह पूरा खेल चल रहा है। और शिक्षक घर बैठे सरकार की तनख्वाह ले रहे हैं।

“”खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप राय”””

इस संबंध को लेकर लखनपुर खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप राय को फोन किया गया परंतु उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया जिससे उनका पक्ष नहीं लिया जा सका। पूर्व में खंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा बताया गया था की जांच प्रतिवेदन कार्यवाही हेतु जिला शिक्षा कार्यालय भेजा गया है।

“”””जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिन्हा “”””
प्रधान पाठक के लगातार नदारत रहाने के मामले में में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिन्हा से फोन पर बात करने पर उनके द्वारा कहा गया कि मामला संज्ञान में नहीं है पूरी जानकारी उपलब्ध कराये इस मामले को दिखवाता हु।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button