रामानुजगंज

कन्हर नदी में जहर डालकर मारी जा रही मछलियां, पानी प्रदूषित होने से बिमारी का भी खतरा..

देवबर्शन सरूता रामानुजगंज । कन्हर नदी में मछली मारने के लिए जहरीला दवा डालकर कई लोगों के द्वारा मछली मारा जा रहा है जिससे पानी तो जहरीला हो ही रहा है वही बड़ी संख्या में मछलियां भी मर रही है. मवेशियों एवं पशु पक्षियों के लिए भीषण गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने का सहारा है इसके बावजूद मछली के लालच में नदी के पानी में जहरीला पदार्थ डालने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की आवश्यकता है.

गौरतलब है कि वर्ष अप्रैल-मई के माह में जब कन्हर नदी का जलस्तर कम होने लगता है वही एनीकट के ऊपर की ओर कई लोगों के द्वारा पानी में जहरीला पदार्थ डाल दिया जाता है जिससे बड़ी संख्या में मछलियां मर जाती हैं जिसके बाद लोग मछलियों को चुन कर ले जाते हैं। जिस प्रकार से नदी का जलस्तर लगातार कम हो रहा है एवं मछली मारने के लिए जहरीला पदार्थ डाला जा रहा है इससे निश्चित रूप से पानी प्रदूषित होगा। बीते कई दिनों से प्रतिदिन सुबह-सुबह बड़ी संख्या में मछलियां पानी के ऊपर मृत अवस्था में देखी जा सकती हैं दवा डालने से बड़ी संख्या में मछली मर रही है वहीं कुछ मछली बह कर एनीकट के समीप आ जाती है जिस कारण बड़ी संख्या में मछलियां मरी हुई नदी में छहलाती हुई दिख जाती है।

जहरीला पदार्थ देकर प्रत्येक वर्ष अप्रैल मई मछलियां मारते हैं, पुलिस तक गया है मामला.

अप्रैल एवं मई के माह में जब नदी सूखने लगती है तो बड़ी संख्या में लोग जहरीला पदार्थ डालकर मछलियां मारते हैं कई बार तो नगर पंचायत के द्वारा निगरानी करा कर जहरीला पदार्थ डालने वालों को पकड़कर पुलिस के हवाले भी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button