लखनपुर

पिता द्वारा पुत्री के शव को कंधे पर लेकर पैदल लेकर जाने का मामला : भाजपा सरगुजा प्रभारी ज्योति नंद दुबे पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे अमदला..संवेदना व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवार को 10 हजार की दी सहायता कहा कि हर संभव करेंगे मदद.. स्वास्थ प्रबंधन मामले को दबाने काकर रहा है प्रयास

लखनपुर : बीते दिनों लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्वास्थ्य मंत्री के विधानसभा क्षेत्र लखनपुर में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना हुई थीं जिसमे एक पिता ने अपनी पुत्री का शव को कन्धे में लेकर पैदल ही निकल गए। जिस पर पूरे प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तरीय में उस पिता एवं परिजनों के लिए काफी संवेदना भी व्यक्त की जा रही है उसी तारतम में आज
29 मार्च दिन मंगलवार को भाजपा सरगुजा प्रभारी ज्योति नंद दुबे भाजपा पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं के साथ ग्राम अमदला पहुंचे जहां उन्होंने पीड़ित परिवार से मुलाकात कर दुख व्यक्त करते हुए शोकाकुल को शोक संवेदना व्यक्त करते हुए घटनाक्रम के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए दोषी चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों पर अपराध दर्ज करें और कार्यवाही करवाने तथा पीड़ित परिवार को कहा गया कि आप को न्याय दिलाने के लिए हमको सड़क पर उतरना पड़े तो सड़क पर उतरेंगे और हर संभव प्रयास किया जाएगा ।
ग्राम अमदला निवासी ईश्वर दास ने भाजपा पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं से चर्चा करते हुए बताया कि 2 दिनों से उसकी 7 वर्षीय पुत्री सुरेखा दास बीमार थी 25 मार्च शुक्रवार की सुबह लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उपचार के लिए भर्ती कराया गया। जहाँ बिना जांच किये उपचार किया गया उपचार के 15 मिनट बाद बालिका की मौत हो गई। पीड़ित परिवार के द्वारा शव ले जाने शव वाहन का मांग किया गया ।
वहीं पर उपस्थित अस्पताल कर्मियों द्वारा रोते बिलखते परिवार को डांट डपट करते हुए अपने वाहन व्यवस्था के माध्यम से बालिका का शव ले जाने को कहा गया। जिसके बाद एक मजबूर पिता अपने 7 वर्ष की मृत्यु पुत्री को कंधे पर उठाकर अपने घर के लिए निकल पड़ा। तो वही पीड़ित परिवार ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा गया कि स्वास्थ्य प्रबंधन के द्वारा मेरी पुत्री की मौत नहीं हत्या हुई है उसका गलत उपचार के दौरान मौत हुआ है अगर कोई योग्य डॉक्टर उपचार करता तो संभवत मेरी बच्ची की जान बच सकती थी परंतु अयोग अवैधानिक आरे एम ए के द्वारा उपचार करने का कारण मौत होना बताया जा रहा है वहीं दोषी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों पर स्व प्रथम सुख जांच करते हुए दोषियों के ऊपर प्रथम दृष्टया अपराध दर्ज कर उन्होंने कठोर से कठोर कार्रवाई किया जाए ।
वहीं दूसरी घटना क्रम में भी लापरवाह अस्पताल प्रबंधक के द्वारा बीते दिन शुक्रवार की रात 12:00 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के लिए भर्ती गर्भवती महिला को ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों के द्वारा सुध नहीं लिया गया था। 26 मार्च दिन शनिवार की सुबह लगभग 11:00 बजे प्रसव के दौरान नवजात शिशु की मौत हो गई थी शिशु की मौत होने के उपरांत शव वाहन 3 घंटे उपलब्ध नहीं हो पाया था। भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के हंगामे के बाद नवजात शिशु के शव ले जाने तहसीलदार सुभाष शुक्ला के द्वारा शव वाहन व्यवस्था कर शव भिजवाया गया इन दोनों मामलों में ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों ने अपनी जिम्मेदारी के प्रति लापरवाही बरती जिस कारण या दोनों घटना घटित हुई ।

आनन-फानन में कागजी घोड़ा दौड़ आते हुए सीएमएचओ के द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रभारी बीएम पीएस केरकेट्टा को हटाकर रायपुर प्रवास रहे डॉ रूपेश गुप्ता को प्रभारी बीएमओ बना दिया गया। जबकि मौका पर रूपेश गुप्ता के द्वारा यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विगत 2 दिवस से बीना जानकारी के रायपुर पीजी के लिए रवाना होना सीएमएचओ के द्वारा बताया गया अस्पताल प्रबंधन की इस संवेदनशील मामले में घोर लापरवाही देखी जा सकती है। तैनात चिकित्सक के ऊपर सर्वप्रथम कार्रवाई किया जाना था परंतु सीएमएचओ के द्वारा पुरस्कार स्वरूप प्रभारी बीएमओ बना दिया गया जबकि प्रथम दृष्टया ड्यूटी पर तैनात रूपेश गुप्ता के ऊपर निलंबन की कार्रवाई होनी चाहिए थी जिसकी मांग पीड़ित पक्ष से लेकर विपक्ष के नेताओं के द्वारा भी की जा रही है।
भाजपा सरगुजा प्रभारी ज्योति नंद दुबे के साथ पूर्व महापौर प्रबोध मिंज भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह जिला महामंत्री अभिमन्यु गुप्ता ओबीसी पिछड़ा वर्ग जिला अध्यक्ष राजेंद्र जयसवाल भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश साहू पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश गुप्ता मंडल प्रभारी राधेश्याम सिंह ठाकुर शामिल रहे

“””””ड्यूटी डॉक्टर रहे नदारद आर एम ए ने बच्ची का किया उपचार हुई मौत””””

ड्यूटी चार्ट के आधार पर गुरुवार की सुबह 8:00 बजे से शुक्रवार की सुबह 8:00 बजे तक डॉ रूपेश गुप्ता की ड्यूटी लगाई गई थी परंतु डॉ रूपेश गुप्ता की अनुपस्थिति मे आर एम ए विनोद भार्गव के द्वारा बच्ची का उपचार किया गया था।

“”””””भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश साहू”””””

भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश साहू के द्वारा इस संबंध में कहा गया कि दोनों मामलों में दोषी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों के ऊपर कार्यवाही नहीं होने की स्थिति में अस्पताल का घेराव करते हुए चक्का जाम उग्र आंदोलन किया जाएगा।

“”””””AAP संग़ठन महामंत्री”””””””

आम आदमी पार्टी के संगठन महामंत्री रामेश्वर विश्वकर्मा के द्वारा कहा गया कि दोषियों पर कार्रवाई तथा अपराध दर्ज नहीं होने की स्थिति में गुरुवार को आम आदमी पार्टी चक्का जाम करते हुए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button