बीजापुर

” वैक्सीन लगाओ 2 किलो टमाटर फ्री पाओ” .. छत्तीसगढ़ मे नगर पालिका की अनूठी पहल

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य बीजापुर जिले में कोरोना वैक्सीन लगावने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत ही बीजापुर नगर पालिका सीमा में लोगों को नगर पालिका द्वारा लोगों को मुफ्त में टमाटर बांटा जा रहा है. ताकि लोगों को काेविड-19 का टीकाकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. इसको एक अभियान के रूप में चलाया जा रहा है.नगर पालिका के एक अधिकारी, पुरुषोत्तम सल्लूर ने मीडिया को बताया कि “टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने ये कवायद की जा रही है. हमने सब्जी विक्रेताओं से अपील की, वे नगरपालिका को टमाटर की आपूर्ति करें.”

कहां से हुआ टमाटरों का इंतजाम

लॉकडाउन के बाद व्यापारिक प्रतिष्ठाने बंद हैं. व्यापारियों पर लॉकडाउन का प्रतिकूल असर हुआ है. रोजमर्रा की साग सब्जी बेचने वाले कारोबारी भी बिक्री के अभाव में नुकसान झेल रहे हैं. ऐसे में अशोक जायसवाल नाम के व्यापारी ने खराब होने के डर से टमाटर नगरपालिका के अधिकारियों को दान किए थे, जिसे नगरपालिका के पदाधिकारियों ने ‘टीके के बदले टमाटर’ का नारा देते हुए लोगों को बांट दिए.

जंगली गांवों में जाने से कतरा रहे स्वास्थ्यकर्मी

दरअसल, नक्सलगढ़ बीजापुर में अनुपात से कम टीकाकरण हुआ है. सुदूर पहुंचविहीन इलाकों और नक्सलियों के डर से स्वास्थ्यकर्मी जंगली गांवों में जाने से कतरा रहे हैं, जिसकी वजह टीकाकरण का लक्ष्य पूरा नही हो पा रहा है. टीकाकरण कम होने से कोविड-19 के मामले बढ़ने की आशंका स्वास्थ्य अधिकारी लगा रहे हैं. यही वजह है कि स्वास्थ्य अमला टीकाकरण बढ़ाने के लिए लोगों को तरह-तरह के लालच दे रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button